मीडिया रिपोर्टर कैसे बने | Media reporter kaise bane

Media reporter kaise bane: इस आर्टिकल में हमने आपको बताएंगे कि मीडिया रिपोर्टर कैसे बने (Media reporter kaise bane) और न्यूज रिपोर्टर कैसे बने (news reporter kaise bane) सारी जानकारी आपको दिए हैं और साथ-साथ बताए हैं रिपोर्टर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले और रिपोर्टर के लिए 12वीं के बाद न्यूज रिपोर्टर कैसे बन सकते हैं 12वीं के बाद न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने सारी जानकारी आपको हिंदी में दिए हैं आप इसे पूरा जरूर पढ़ें

Media reporter kaise baneआज हम लोग देश और दुनिया की सभी छोटी और बड़ी खबरें टीवी पर न्यूज़ चैनल के माध्यम से हासिल करते हैं, जिसमें News Reporter फ़िल्मी जगत, पॉलिटिक्स, कल्चर, हिस्ट्री, इकोनोमिक और बिज़नेस से जुडी सभी छोटी-बड़ी खबरें हम तक पहुँचाते है।

यह एक ऐसा चर्चित पद है जिसमें आप नाम के साथ-साथ मोटा पैसा कमा सकते हैं। वहीं मीडिया रिपोर्टर के लिए स्कोप भी अच्छा है। अगर एक बार कोई मीडिया रिपोर्टर बन जाए तो उसकी पूरी लाइफ सैट हो जाती है।

ऐसे में अगर आप भी एक मीडिया रिपोर्टर बनना चाहते हैं, और गूगल इसके बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं, तो हमारी यह पोस्ट आपके लिए बेहद हेल्पफुल होने वाली है,

क्योंकि आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से मीडिया रिपोर्टर से जुड़ी सारी जानकारियां विस्तारपूर्वक देने वाले हैं। आज आप जानेंगे कि, मीडिया रिपोर्टर कौन होता है मीडिया रिपोर्टर कैसे बने, इसके लिए योग्यता, डिग्री, करियर इत्यादि। बस इसके लिए आपको यहां अंत तक बना रहना होगा।

मीडिया रिपोर्टर कौन होता है

Media reporter kaise bane: मीडिया रिपोर्टर को हिंदी में पत्रकार कहा जाता है। मीडिया रिपोर्टर का काम देश-विदेश से लेकर आस-पास की घटनाओं को लोगों तक पहुंचाने का होता है।

एक पत्रकार ही हर खबर को इकट्ठा करके टीवी, रेडियो या अखबार के माध्यम से लोगों तक पहुंचाता है। सोशल मीडिया पर एक ऐसा समूह पत्रकारों का बना हुआ है,

जो देश-विदेश से सभी खबरों को इकट्ठा करके अलग-अलग टीवी चैनल और समाचार पत्रों के जरिए सभी जगह पहुंचाने का काम करते हैं। एक पत्रकार की जॉब इतनी आसान नहीं होती जितनी हमें टीवी पर देखने में लगती है।

मीडिया रिपोर्टर को अपने काम के वक्त कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, लाइव रिपोर्टिंग करते हुए उसे ध्यान रखना पड़ता है कि उसके मुंह से कुछ गलत नहीं निकल जाए।

मीडिया रिपोर्टर कैसे बने (Media Report Kaise Bane)

Media reporter kaise bane: मीडिया रिपोर्टर बनना कोई आसान बात नहीं है मीडिया रिपोर्टर बनने के लिए कड़ी मेहनत और काफी समय लगता है। मीडिया रिपोर्टर से संबंधित ऐसे कई कोर्सेज हैं, जिन्हें अच्छे कॉलेज से कर लिया जाए तो जर्नलिस्ट बना जा सकता है।

मीडिया रिपोर्टर बनने के लिए 12वीं के बाद स्टूडेंट्स को सरकारी व प्राइवेट कॉलेज के माध्यम से कई प्रकार के डिप्लोमा और डिग्री कोर्सेज उपलब्ध करवाए जाते हैं, जिनमें एडमिशन लेकर पत्रकारिता की तरफ कदम बढ़ाए जा सकता है।

बहुत से लोग पत्रकार बनने के लिए कंही से भी पत्रकारिता का कोर्स कर लेते हैं, इसका नतीजा ये होता है कि वे बाद में इस फील्ड में नौकरी हासिल नहीं कर पाते है, और उनकी पूरी मेहनत और सारा पैसा बर्बाद जाता है।

आपको एक मान्यता प्राप्त कॉलेज से पत्रकारिता का कोर्स करना है कोर्स के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं, आपको जो कोर्स पसंद आए आप उसे कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्टर बनने के लिए योग्यता

Media reporter kaise bane: मीडिया रिपोर्टर बनने की दो रास्ते होते हैं, पहला डिप्लोमा कोर्सेज और दूसरा बेचलर डिग्री कोर्स। अगर आप डिप्लोमा या डिग्री कोर्सेज करते हैं तो आप 12वीं में किसी भी सब्जेक्ट से कम से कम 50 प्रतिशत अंक के साथ पास होने चाहिए।

मीडिया रिपोर्टर बनने के लिए आपको किन-किन योग्यताओं को पूरा करना होगा यह हम नीचे विस्तार से बताया है।

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए

अगर आप 12वीं में 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास हुए हैं, तो आप इन टीवी रिपोर्टर के कोर्स को कर सकते हैं।

Diploma Courses

  • Diploma in Journalism and Mass Communication
  • Diploma in Journalism
  • Diploma in Mass Communication
  •  Diploma in Broadcast Journalism
  • Diploma in Web Media
  • Diploma in Electronic Media
  • Diploma in Print Media

Degree Courses

  1. Bachelor Of Arts Journalism

Bachelor Of Arts Journalism का कोर्स 12वीं के बाद किया जा सकता है, इस कोर्स में आपको Basic And Journalism के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी जाती है। इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष होती है।

  1. Bachelor Of Journalism And Mass Communication

यह कोर्स खासकर पत्रकारिता और उससे जुड़े दूसरे सब्जेक्ट से सम्बन्धित है। इस कोर्स में आपको बेसिक से लेकर Advance Journalism तक की जानकारी दी जाती है।

यह कोर्स भी तभी किया जा सकता है जब आप 12वीं में 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास हुए हैं। इस कोर्स के बाद आप आपको News Channel, Print Media, Reporter, Editor जैसे पदों पर नौकरी मिल जाएगी।

  1. Bachelor Of Science – Animation And Multimedia

Bachelor Of Science – Animation And Multimedia कोर्स एक टेक्निकल डिग्री कोर्स है, इसमें आपको Animation, Multimedia के साथ-साथ Visual Editing, Graphics, Video Making आदि सिखाया जाता है।

यदि आप 12वीं में 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास हुए हैं तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं। अगर आप अच्छी तरीके से इस कोर्स को कर लेते है तो आपको News Channel, Print Media इन बड़े पदों पर मीडिया रिपोर्टर की नौकरी मिल सकती है।

अगर आप सोच रहे हैं कि यह कोर्स कंहा से करें तो आपको बता दें कि अगर आपको Journalism में अपना उज्ज्वल भविष्य बनाना है तो आप पत्रकारिता कोर्स किसी अच्छे और जाने-माने कॉलेज इन कोर्स को करें,

क्योंकि आज के समय मे बहुत से ऐसे पत्रकारिता के कॉलेज है जंहा पर Journalism कोर्स कराये जाते हैं, लेकिन उन कॉलेज में इतनी Facility नही होती है कि वे स्टूडेंट्स को Practically जानकारी दे सके, और न ही उनको नौकरी के लायक बना पाते है।

इसलिए किसी भी कॉलेज में एडमिसन लेने से पहले आप वंहा पर Facility, मान्यता और Campus Placement के बारे में पूरी जानकारी जरूर हासिल करें। अगर आप अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेंगे तभी आप एक अच्छे मीडिया रिपोर्टर बन पाएंगे।

मीडिया रिपोर्टिंग में करियर

अगर मीडिया रिपोर्टिंग में करियर के बारे में बात की जाए तो वर्तमान समय मे पत्रकारिता में बहुत ही अच्छा करियर बना सकते है। आज के समय मे दिन-प्रतिदिन नए- नए TV Channel और Newspaper लॉन्च हो रहे हैं,

ये सभी न्यूज़ चैनल हर बड़े शहर में अपने Journalist नियुक्त करते हैं, ऐसे में अगर आपने मीडिया रिपोर्टर का कोर्स किया हुआ है तो आप इनमें आप नौकरी पा सकते हैं।

इस समय सबसे ज्यादा Online media सबसे ज्यादा चल रही है, इसे Digital media भी कहा जाता है, इसके अंतर्गत न्यूज़ पोर्टल, न्यूज़ वेबसाइट आती हैं।

आज हर दिन News sportal लॉन्च होता है, इन न्यूज़ पोर्टल में आप बहुत ही आसांनी से नौकरी पा सकते है। आजकल हर News Channel, पत्र- पत्रिकाओं और Newspaper भी अपना न्यूज़ पोर्टल भी चलाते है, जिनमे आप नौकरी तलाश सकते हैं।

इन सभी के अलावा आप सरकरीं न्यूज़ चैनल, मीडिया हाउस में भी नौकरी कर सकते हैं। इस प्रकार Electronic media हो या Print media या Online media इन सभी मे Journalist की काफी डिमांड रहती है,

यानी अगर आप एक बार Journalist का कोर्स कर लेते हैं, तो आप तो आसानी से इनमें कहीं ना कहीं नौकरी मिल जाएगी और आपका पूरा कैरियर एकदम सैट हो जाएगा।

मीडिया रिपोर्टिंग के कोर्स के लिए भारत के टॉप कॉलेज

भारत में Journalist का कोर्स करने के लिए एक से बढ़कर एक टॉप कॉलेज मौजूद हैं, यहां नीचे हम आपको कुछ कॉलेज के नाम बता रहे हैं अगर आप चाहें तो इनमें से किसी भी कॉलेज से Generalism का कोर्स कर सकते हैं।

  • Indian Institute of Mass Communication, Delhi
  • Chandigarh University
  • Guru Nanak Dev University, Amritsar
  • Symbiosis Institute of Mass Communication, Pune
  • Guru Ghasidas University, Bilaspur Chhattisgarh
  • Makhanlal Chaturvedi University, Bhopal
  • Chhatrapati Shahuji Maharaj University, Kanpur
  • Whistling Woods International, Mumbai
  • Apeejay University
  • Aligarh Muslim University
  • Indraprastha University, Delhi
  • MJP Rohilkhand University, Bareilly
  • Delhi University
  • Dating in Jamia Millia Islamia, Delhi
  • Allahabad University
  • Amity University
  • Lucknow University

मीडिया रिपोर्टर की सैलरी

अगर शुरुआत में एक मीडिया रिपोर्टर की औसत सैलरी के बारे में बात की जाए तो शुरू में तो एक मीडिया रिपोर्टर को 20 से 25 हजार रुपए महीने तक ही मिलते हैं, लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता है और मीडिया रिपोर्टर को काम का अनुभव होता है तो उसकी सैलरी भी वैसे ही बढ़ती रहती है।

जब एक रिपोर्टर को अपने काम का पूरा अनुभव हो जाता है, तो वो आसानी से 50-60 हजार रुपए हर महीने कमा लेता है, हालांकि वो रिपोर्टर देश के प्रसिद्ध न्यूज़ चैनल में रिपोर्टिंग का काम कर रहा है तो उसकी सैलरी भी लाखों में रहती हैं।

मीडिया रिपोर्टर के प्रकार

मीडिया रिपोर्टर कई प्रकार के होते हैं, न्यूज़ को कवर करने के लिए रिपोर्टर को अलग-अलग डिपार्टमेंट में बाटा जाता है, जिस रिपोर्टर को जिस काम का ज्यादा अनुभव है, उसे वही डिपार्टमेंट दिया जाता है, जैसे-

Business Reporting- व्यापारिक और आर्थिक खबरों को लोगों तक पहुंचाना रिपोर्टिंग बिजनेस रिपोर्टिंग कहलाता है। इकॉनमी से जुड़ी तकनीकी बातें आम जनता से जुड़ी होती है, जिसका लोगों को सही से नॉलेज नहीं होता है।

सरकार द्वारा बिजनेस से जुड़ा उठाया कदम गया कदम लोगों के लिए कितना नुकसानदायक और कितना फायदेमंद है, इसे आसान भाषा में लोगों को बताने वाले रिपोर्टर बिजनेस रिपोर्टर कहलाते हैं।

Crime Reporting- देश और विदेश में हो रहे अपराधों की खबर को लोगों तक पहुंचाना क्राइम रिपोर्टिंग कहलाता है। ऐसे पत्रकार को IPC CRPC की अच्छी जानकारी होती है।

Sports Reporting- देश में चल रहे सभी प्रकार के खेल के बारे में जानकारी स्पोर्ट्स रिपोर्टिंग करने वाले को रहती है। स्पोर्ट्स रिपोर्टिंग करने वाले रिपोर्टर क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, कबड्डी, टेनिस, कॉमनवेल्थ गेम्स, ओलंपिक गेम्स इत्यादि, खेलो की पूरी जानकारी देते हैं।

रिपोर्टर को खेलों के तकनीकी शब्दों का भी ध्यान रखना होता है, और साथ ही इस क्षेत्र के रिपोर्टर को सक्रिय रहने की ज्यादा जरुरत होती है।

Political Reporting- राजनीतिक रिपोर्टिंग में प्रेस कांफ्रेंस, संसद, विधानसभा, मंत्रालय, राजनीतिक पार्टियाँ और उसके नेता तथा दूसरे देशों की राजनीतिक गतिविधियों पर नजर रखी जाती है।

Film Or Cultural Reporting- फिल्म और सांस्कृतिक से जुड़ी जानकारियां हमें फिल्म रिपोर्टर द्वारा मिलती हैं, ऐसे रिपोर्टर को सांस्कृतिक तथा फिल्मों से जुड़ी अच्छी नॉलेज होती है। कोई नई फिल्म रिलीज होती है तो यह रिपोर्टर उसका पूरा रिव्यू करते हैं और लोगों को बताते हैं कि फिल्म अच्छी है या नहीं।

मीडिया रिपोर्टिंग की आवेदन प्रक्रिया

मीडिया रिपोर्टिंग कोर्स करने के लिए अगर आप एडमिशन लेना चाहते हैं, तो सबसे पहले किसी अच्छे कॉलेज का चयन करें जिसमें मीडिया रिपोर्टिंग का कोर्स करवाया जाता है।

फिर वह कॉलेज जिस किसी भी यूनिवर्सिटी से जुड़ा है, उसकी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा, जिसमें लॉगिन करने के बाद अपने चुने हुए कोर्स को चुने।

कोर्स चुनने के बाद अपनी शैक्षणिक योग्यता, वर्ग और पर्सनल डिटेल्स के साथ आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरे। आवेदन फॉर्म भरकर उसे जमा करें और निर्धारित शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें। इसके अलावा आप चाहे तो उस कॉलेज में जाकर फॉर्म को ऑफलाइन भी भर सकते हैं।

अंतिम शब्द

Media reporter kaise bane: इस आर्टिकल में हमने आपको बता दिए हैं कि मीडिया रिपोर्टर कैसे बन सकते हैं(Media reporter kaise bane) और न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बन सकते हैं इसके बारे में हमने आपको सारी जानकारी हिंदी में दे दिए हैं अगर आपको या पसंद है तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं धन्यवाद

Media reporter kaise bane (FAQ) hindi

Q : Media reporter kaise bane

Ans : मीडिया रिपोर्टर कैसे बने इसके बारे में हमने आपको सारी जानकारी दे दिए हैं आपको ऊपर हिंदी में सारी जानकारी मिल जाएगा आप इसे पूरा जरूर पढ़ सकते हैं

Q : मीडिया रिपोर्टर कैसे बने

Ans : मीडिया रिपोर्टर कैसे बने इसके बारे में हमने आपको सारी जानकारी दे दिए हैं आपको ऊपर हिंदी में सारी जानकारी मिल जाएगा आप इसे पूरा जरूर पढ़ सकते हैं

Media reporter kaise bane

इन्हें भी पढ़ें :-

Leave a Reply